वायरल वीडियो : पाकिस्तान के पूर्व अंपायर असद रऊफ अब हमारे बीच नहीं रहे, आइये जानते इनके बारे में

cricket

पाकिस्तान के पूर्व अंपायर असद रऊफ का गुरुवार को लाहौर में निधन हो गया। वह 66 साल के थे। रऊफ के भाई ताहिर ने यह दुखद जानकारी साझा की है। असद रऊफ ने लंबे वक्त तक अंपायरिंग की। हालांकि आईपीएल स्पॉट फिक्सिंग में आरोपी बनाए जाने के चलते उनका करियर विवादों में पड़ गया था। उन पर बैन भी लगा और उन्होंने फिर अंपायरिंग से संन्यास ले लिया था।

इस वजह से हुए निधन

दुनिया न्यूज की एक रिपोर्ट के मुताबिक, ताहिर ने बताया कि जब उनके भाई असद रऊफ अपनी दुकान बंद करके लौट रहे थे, तभी उनके सीने में कुछ परेशानी हुई। उन्हें तुरंत अस्पताल ले जाया गया लेकिन उनकी जान नहीं बचाई जा सकी। बताया जा रहा है कि उनका निधन कार्डियक अरेस्ट की वजह से हुआ।

असद रऊफ पर बैन भी लगाया गया था

रऊफ साल 2006 से 2013 तक आईसीसी के एलीट अंपायर पैनल के सदस्य रहे। वह दुनिया के टॉप अंपायर में शामिल किए जाते थे और यह सिलसिला करीब सात साल तक चला। आईपीएल में मैच फिक्सिंग और स्पॉट फिक्सिंग में नाम आने के कारण उनका करियर बर्बाद हो गया। साल 2016 में रऊफ को बीसीसीआई ने भ्रष्टाचार का दोषी पाया जिसके चलते उन पर पांच साल का बैन भी लगा। पाकिस्तानी अंपायर को मुंबई पुलिस ने साल 2013 में आईपीएल सट्टेबाजी कांड में वांछित आरोपी बनाया था।

2013 में लिया था अंपायरिंग से संन्यास

असद रऊफ ने इंटरनेशनल क्रिकेट के कुल 231 मुकाबलों में अंपायरिंग की। इसमें 64 टेस्ट, 28 टी20 और 139 वनडे मुकाबले शामिल रहे।  साल 2013 में उन्होंने सभी तरह के मैचों में अंपायरिंग से संन्यास लेने का फैसला लिया था। वह अपने करियर में लाहौर, नेशनल बैंक ऑफ पाकिस्तान, पाकिस्तान रेलवे और पाकिस्तान यूनिवर्सिटी के लिए खेले। बाद में उन्होंने अपनी एक दुकान भी खोली।

Leave a Reply

Your email address will not be published.